What is seo in Hindi

What is seo in Hindi :-  SEO या Search Engine Optimization एक process है जिसकी मदद से हम Website के Organic ट्रैफिक को बढ़ते है । इसमें हम कुछ नियम को Follow करते है अपने Website को Optimize करने के लिए । Optimize करने से Search engine वेबसाइट को आसानी से समझ पते है एवं website को content के अनुसार Rank करते है ।

Google किसी भी website को रैंक करने के लिए लगभग 200 ranking factor का उपयोग करता है । आज के इस पोस्ट में हम आप को कुछ महत्व पूर्ण Ranking Factor बताने वाला हु जिसको आप सही करके अपने वेबसाइट को Top रैंक पर ला सकते है ।

Website को Top पर लाना क्यों जरुरी है ?

किसी भी Website को top पर लाना इस वजह से जरुरी है क्यों की ज्यादा तर यूजर Search result के टॉप 3 लिंक को ही Click करते है । जिस  वजह से अगर आप की website top 3 लिस्ट में नहीं आता है तो आप को ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिलता है । अगर आप के वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा तो फिर आप Earning नहीं होगी ।

एक बात और आप को बताना चाहूंगा की मार्किट में बहुत सरे search Engine available है । लेकिन हम आप केवल Google के लिए Optimize करने के लिए बता रहा हु । इसका Reason ये की Google ज्यादा Search marketing (75 %) को कवर करता है

 01.Important Ranking factor In Hindi(What is seo in Hindi)

वैसे तो Google किसी भी वेबसाइट को Rank करने के लिए लगभग 200 SEO ranking factor को यूज करता है । लेकिन  इनमे से सभी ranking factor को आप Optimize करते है तो काफी अच्छा है । लेकिन अगर आप कुछ जरुरी Ranking factor के अनुसार अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Optimize करते है तो आप काफी अच्छा Result मिलता है ।

कुछ मुख्य Ranking Factor 

  • Backlink
  • Content
  • User experience
  • site structure

 

1.1What is backlink in Hindi

Backlink:-   ऐसा link जो किसी दूसरे वेबसाइट से आप के वेबसाइट को मिलता है । उसे Backlink कहा जाता है । यह एक वेबसाइट को दूसरे वेबसाइट से जुड़ने का काम करती है । SEO या Search Engine Optimization में Backlink एक बहुत बड़ा ranking factor है । अगर आप  के वेबसाइट को अच्छे एवं पॉपुलर website से Backlink मिलता है तो काफी ज्यादा Chance है की आप Top पर रैंक करेंगे ।

What is backlink in Hindi

किसी भी वेबसाइट से backlink बनाते समय कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है । क्यों की Quality Backlink काफी ज्यादा important ranking factor होता है । किसी भी वेबसाइट से backlink बनाते समय इन बातो का ध्यान रखे

  1. Website आप के Topic से रिलेटेड होना चाहिए
  2. Website का Domain authority  एवं  PA( Page Authority ) अच्छा हो ।
  3. अपने Target keyword को Anchor text के लिए उपयोग करे ।
  4. अपने Target post को लिंक करे ।

Note: Backlink बनाने के लिए किसी भी प्रकार का Spamming method का उपयोग न करे । अगर आप इस method का उपयोग करते है तो आप थोड़े समय के लिए तो rank कर जायेंगे लेकिन बाद में आप को रैंक करने में काफी परेशानी होगी।

1.2 content

कंटेंट किसी भी वेबसाइट का राजा होता होता है । वो इस वजह से क्यों की कोई भी यूजर किसी भी वेबसाइट को तभी यूज करता है जब website user के problem को solve करता है ।अगर आप के वेबसाइट का कंटेंट  अच्छा होगा तो  यूजर आप के website  ज्यादा Time spend करेगा ।

अगर किसी website पर यूजर के द्वारा ज्यादा Time Spend किया जाता है तो उस content को गूगल के द्वारा ranking में promote किया जाता है ।  किसी भी content को लिकते समय आप ये जरूर सोचे की आप का user क्या पढ़ना चाहता है ।

1.3 User experience

user experience का मतलब ये होता है की आप की वेबसाइट का Designee केसा है । यह एक बहुत ही ज्यादा Role निभाता है ranking factor में । अगर आप अपने वेबसाइट को अच्छे से Designee नहीं करते है तो  इससे कोई भी user आप की website को काफी जल्दी छोर देता है । जिससे आप के वेबसाइट का Bounce रेट बढ़ जाता है ।

website के user experience बढ़ाने का टिप्स 

  • वेबसाइट को जितना हो सकते Simple रखे ।
  • ज्यादा Color का use न करे ।
  • Important content Easy to navigate हो ।
  • User किसी भी content को आसानी से find कर ले ।
  • बिना मतलब का image और Font color का use न करे ।
  • सभी content को Category के अनुसार कर के रखे ।

1.4 site structure

Site structure का मतलब होता है की आप अपने वेबसाइट के content को किस तरह  structure  करते है । हमेसा अपने कंटेंट को एक अच्छे structure दे ।  अच्छे structure से आप के content में user आसानी से उन चीजों को find कर सकते है जिसकी उसे जरुरत है । आप अपने content में Important point को Bold करे ।

02.Type OF SEO IN Hindi 

वैसे देखा जाये तो SEO मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है ।

  • One page SEO :  इसमें हम अपने वेबसाइट पर Optimize करते है । जिसमे हम वेबसाइट के Title , headline , keyword , link( internal and external) , Image  एवं meta description को Optimize करते है । इन सभी को कैसे Optimize करते है इसके लिए आप  हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते है । जो की है  7 Tips On page SEO In Hindi
  • Off Page seo :-  इस Process में जो कुछ भी किया जाता है वो वेबसाइट के बहार किया जाता है । इसमें जो काम आता है वो है Backlink बनाना , Content को शेयर करना , Social media पर यूजर को attract करना । इसके अलावा इसमें content मार्केटिंग का भी उपयोग किया जाता है । लेकिन सबसे ज्यादा जरुरी एवं इम्पोर्टेन्ट पार्ट है Backlink बनाना । अगर आप को Off Page SEO के बारे में जायदा जानना है तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते है । जो की है  Off Page SEO कैसे करे

Leave a Comment