What Is Keyword In Hindi- 5 Unbelievable Facts[2020]

क्या आप के मन में भी सवाल आता है “What is Keyword in Hindi” . तो आज का हमारा ये पोस्ट आप को Keyword से जुड़े सभी सवालो का जबाब देगा । यहाँ हम आप को ये भी बताएंगे की आप कैसे  Keyword  का उपयोग कर के अपने वेबसाइट / ब्लॉग पर ढ़ेर साड़ी  ट्रैफिक ला सकते है । इस आर्टिकल में आप Keyword  के अलावा भी बहुत साड़ी सवालों के जबाब पढ़ेंगे  जैसे । Keyword  कैसे optimize करे ? Keyword  density क्या होता है ? Keyword  रिसर्च कैसे करे इत्यादि ।

What is Keyword in Hindi

What is Keyword in Hindi

ऐसे शब्द या वाक्य जिसको हम search इंजन में search  करते है, उसे कीवर्ड कहा जाता है।  जैसे अगर आप  गूगल  में सर्च करते है  “mahatma gandhi” तो mahatma gandhi एक Keyword” हुआ ।

दूसरे शब्दों में कहे तो

Keyword  एक प्रकार का शब्द या वाक्य होता है । इसकी मदद से  सर्च इंजन किसी भी वेबसाइट की कंटेंट को समझ पते है । Keyword  का उपयोग हम  Title BodyHeadings, Meta description में किया जाता है ।

 

Type of Keyword

Keyword मुख्य रूप से दो प्रक के होते है ।

  1. Short tail Keyword
  2. Long tail keywords

अब हम आप को दो प्रक  के  Keyword  के बारे में विस्तार से बतांएगे

Short tail Keyword 

ऐसा  Keyword”  जिसमे  तीन या तीन से काम शब्द हो उस Keyword”  को Short tail Keyword” कहा जाता है । इस प्रकार के कीवर्ड पर आप  अपने वेबसाइट को  जल्दी रैंक नहीं करवा करवा सकते है । क्यों की Short tail Keyword” पर कम्पीटशन ज्यादा होता है ।

Example :  Meta Tag, HTML, Keyword Hindi ect.

मुख्य विन्दु

  • Keyword में तीन या तीन से काम शब्द होता है ।
  • इसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा होता है ।
  • SEO Difficulty बहुत ही ज्यादा होता है ।
  • इस प्रकार के Keyword  पर रैंक करने में समय लगता है ।
  • इस प्रकार के Keyword  तभी उपयोग करे जब आप की वेबसाइट की DA’ अच्छा हो [ Check DA click Hear .

Long tail keywords

ऐसा कीवर्ड जिसमे तीन से ज्यादा शब्द हो उस कीवर्ड को हम Long tail keywords” कहते है । इस प्रकार के कीवर्ड पर आप अपनी वेबसाइट की काफी आसानी से एवं ट्रिक के साथ जल्दी रैंक करवा सकते है । आज कल ज्यादा तर ब्लॉगर Long tail keywords  को ही फोकस कर काफी ज्यादा ट्रैफिक लाते है ।

मुख्य विन्दु

  • इस कीवर्ड में तीन से ज्यादा शब्द होता है ।
  • इसका सर्च वॉल्यूम काम होता है ।
  • Long tail कीवर्ड्स पर आसानी से किसी भी वेबसाइट को रैंक किया जा सकता है ।
  • सर्च वॉल्यूम कम होने की वजह से इसका कम्पीटशन ज्यादा नहीं होता ।

Use of Keyword In Hindi

Keyword  का उपयोग हमेसा वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को optimize ” करने के लिए किया जाता है । क्यों की इसकी मदद से ही कोई भी सेरच इंजन हमारे कंटेंट को समझ पाते है ।

” जैसे अभी आप ने गूगल में टाइप किया Keyword  Hindi  तो आप के सामने ये ब्लॉग आया। तो इस पोस्ट का keyword  “Keyword  Hindi ” हुआ ।  इसका यूज़ वेबसाइट की पोस्ट या पेज को Describe करने के लिए किया जाता है।

चलिए उदाहरण से समझते है

चलिए आप के दिमाग में एक सवाल आया भारत के प्रथम प्रधान मंत्री कोण है ? तो आप गूगल Open करते है और उसमे आप अपना सवाल इंटर कर के सर्च बटन पर क्लिक करते है तो आप के सामने बहुत सरे रिजल्ट आते है।  तो हम इससे ये Clear होता है की रिजल्ट में आने वाले सरे पेज या ब्लॉग का keyword “भारत के प्रथम प्रधान मंत्री कोण है ?” है ।

SEO के  लिए कीवर्ड क्यों Important है ?

अब तक हमने Keyword के Concept को समझा , हमने ये भी समझा की कीवर्ड किसी भी कंटेंट का छोटा सा Description  होता है। यहाँ आप इसका इम्पोर्टेन्ट पढ़ने वाले है जो की SEO की लिए काफी जरुरी होता है । उससे पहले हम जानते है की

Seo क्या होता है ?

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization होता है । सिंपल सब्दो में कहे तो किसी भी वेबसाइट /ब्लॉग को Search Engine के नियमो के अनुसार तैयार(Ready) करना  ही सो कहलाता है।

चलिए हम आप को अब एक Example के द्वारा समजते है। मान ली जिए हमने गूगल में एक की वर्ड सर्च किया। ” What Is Google in Hindi “. तो गूगल कैसे मालूम करेगा की किस वेबसाइट की पोस्ट या पेज हमारे इस सवाल का जबा देगा।

इसका जबाब ये है की गूगल अपने software के अनुसार उन सरे page या ब्लॉग को find करेगा जहा “What Is Google in  Hindi” available होगा। फिर SEO के according हमारे सामने result के तोर पर website  या बोल्ग sow करेगा। किसी भी कीवर्ड के सर्च के रिजल्ट को SEO  के Language में SERP यानि Search Engine Results Pages कहते है।

Important of Keyword in Hindi

हम जानते है की कीवर्ड के According वेबसाइट को Find किया जाता है। और SEO के द्वारा उस कीवर्ड को कहा प्लेस किया जाये की Search Engine को मालूम चल जाये की Website का कीवर्ड क्या है।  चलिए जानते है हमें कहाँ – कहाँ  keyword  को प्लेस करना चाहिए जो की SEO के अनुसार काफी महत्वपूर्ण होता है ।

मुख्य विन्दु 

  1. Meta  description  में।
  2. Title में कीवर्ड का होना जरुरी होता है ।
  3. Head लाइन में टारगेट कीवर्ड होना चाहिए।
  4. पैराग्राप  में कीवर्ड होना चाहिए
  5. कंटेंट में भी कीवर्ड होना चाहिए।

What is LSI या  क्या है ?


अगर आप ब्लोगिन फिल्ड से relation रखते है तो आप के lsi का नाम कही ना कही जरूर सुना होगा। इस section में हम इसी टॉपिक को कवर करने वाले है। lsi वह word या phrase होता है जो की किसी भी Keyword को रिलेट करता है। हम ये कह सकते है की lsi  का use  search Enginn  ब्लॉग के कंटेंट को फ़िल्टर करने के लिए उसे करता है। एक्साम्पल के लिए निचे दिए गए इमेज को देखे।

Leave a Comment