SEO Tutorial in Hindi

वेबसाइट के SEO को Improve करके आप बहुत ही आसानी से अपने website पर Traffic ला सकते है । लेकिन आप अपने वेबसाइट का SEO सही तरीके से नहीं कर पाते है क्यों की जो भी आर्टिकल आज कल आप को  Internet पर मिल रहा है उसको पढ़ कर  आप Confuse हो जाते है की क्या करे और क्या न करे ।

यदि आप अपने website के ट्रैफिक को सही में SEO की मदद से बढ़ाना चाहते है तो इस पोस्ट को आप अच्छे तरीके से पढ़ने की कोसिस करे । क्यों की इस पोस्ट को हम ने STEP BY STEP लिखा है ।

इस पोस्ट में हम आप वो सभी Tips एंड trick बता रहा हु जिसकी मदद से बहुत सरे website अपना traffic बढ़ा रहे है  । एवं बहुत सरे पैसे कमा रहे है ।

SEO Tutorial

हम में से ज्यादा तर लोग अपना ब्लॉग दो ही प्लेटफार्म पर बनाते है । एक Blogger एवं दूसरा WordPress . यहाँ हम जो आप को बताने जा रहा हु वो WordPress seo in hindi होगा । जिसमे हम आप को WordPress के SEO करने का तरीका बताऊंगा ।

WordPress एक फ्री CMS है । जिसका आज कल 90% ब्लॉगर उपयोग करते है अपना वेबसाइट या ब्लॉग को बनाने के लिए । इसमें SEO करना काफी आसान होता है जिको कोई भी बहुत ही आसानी से कर सकता है ।

लेकिन जरुरी है हमें सही जानकारी एवं Right step की । इस प्रॉब्लम को Solution आप को इस post में मिलने वाला है । तो बिना समय गवाए हम आप को आगे बताता हु

SEO क्या होता है ?(SEO Tutorial in Hindi)

SEO जिसका पूरा नाम Search Engine Optimization होता है । यह एक प्रोसेस होता है जिसका उपयोग कार हम अपने वेबसाइट के content को Top पर rank करवा कर Traffic को बढ़ा सकते है ।

Search Engine Optimization का मतलब यह नहीं होता है की हम Google के अनुसार अपना Content Ready करे । इसका मतलब ये होता है की हम अपने वेबसाइट के Code एवं stricture को इस तरह से बनाये की Google उसे आसानी से समझ जाये ।

जब कभी भी User उस topic को गूगल में सर्च करता है जिसके बारे में हमने Content लिखा है  । तो  Search Engine Optimization कंटेंट गूगल के द्वारा Top पर दिखाया जाता है । जिससे आप को अच्छा खासा traffic अपने वेबसाइट के लिए बिना पैसे खर्च किये प्राप्त हो जाता है ।

SEO क्यों इम्पोर्टेन्ट है ? (SEO Tutorial in Hindi)

किसी भी वेबसाइट के लिए traffic का बहुत सारा Source होता है जैसे :-  Search engine , Social Media , You tube etc . इन सभी में Search engine सबसे ज्यादा आप Search engine के द्वारा traffic ला सकते है ।

Search engine किसी भी Content को समझने के लिए advanced algorithms का उपयोग करता है । इसकी  algorithms की मदद से यह आप के वेबसाइट को Rank भी करता है । हाला की यह advanced algorithms उतना भी  perfect नहीं होता की किसी भी content को समज सकते ।

यह उसी content को समझता है जो अच्छे तरह से SEO Optimization हो । अगर आप का website अच्छी तह से Search Engine Optimization है तो   algorithms आप के वेबसाइट को Top पर रैंक करेगा और आप को अच्छा traffic मिलेगा ।

अगर आप का Content अच्छे से SEO Optimization  नहीं होगा तो आप की website फिर top पर रैंक नहीं कर सकता है जिसकी वजह से आप के वेबसाइट को traffic नहीं मिलेगा ।

इस वजह से यह काफी इम्पोर्टेन्ट ही की आप का वेबसाइट SEO Optimization हो । जिससे आप उन सभी Topic पर टॉप में rank करे जिसपर आप ने Content लिखा है ।

Basics of WordPress SEO

वैसे तो SEO के लिए  Technical Skill required होता है । लेकिन अगर हम बात करे WordPress SEO का तो इसके लिए किसी भी प्रकार के Technical Skill की जरुरत नहीं होता है ।

WordPress website के किसी भी Content को Optimization करने के लिए आप कुछ Basic जानकारी आना चाहिए । जिसका उपयो करके आप बहुत ही आसानी से अपने Content को SEO Optimization कर सकते है ।

तो चलिए सीखते है wordpress के लिए SEO कैसे करे ।

Website Setting For visibility

हम जानते है WordPress बहुत सरे Feature के साथ आता है । उनमे एक Feature search engine visibility  भी है । जिसकी मदद से हम website को Search engine पर रैंक होने से रोक सकते है ।

यह Feature इस वजह से दिया जाता है ता की हम जब website बना रहे है तब हमारा वेबसाइट Google पर रैंक न हो । हम अपने वेबसाइट को तभी रैंक करवाना चाहते है जब हमारा वेबसाइट पूरी तरह से Ready हो गया हो ।

यदि आप का website पूरी तरह से तैयार हो गया है एवं फिर भी Search engine पर रैंक नहीं कर रहा है तो सबसे पहले आप chek करना होगा की search engine visibility को आप ने unchecked किया है या नहीं ।

इसको Check करने के लिए  सबसे पहले आप Admin area में जाये । उसके बाद Settings » Reading  पेज पर जाये ।

search engine visibility

इस setting की मदद से आप अपने वेबसाइट को Search engine में रैंक होने रोक भी सकते है । अगर आप चाहते है की आप का वेबसाइट search engine में रैंक करे तो आप  search engine visibility को  unchecked  रखे एवं  〈Save changes〉 पर क्लीक करके setting को सेव करे ।

URL को SEO friendly रखना रखना होगा अच्छे रैंक के लिए । SEO friendly URL का मतलब होता है  ऐसा URL जो आप के Content को Describe करता हो । जिस URL को आसानी से याद रखा जा सकता है ।

उदाहरण के लिए आप निचे के URL को देखे

यह आप देख सकते है की URL को आसानी से पढ़ा जा सकता है एवं याद रखा जा सकता है । इस type के URL को SEO friendly UrL कहा जाता है ।

अगर आप के वेबसाइट लिंक इस प्रकार है जो की निचे दिखाया गया है तो आप के वेबसाइट का URL  यूजर फ्रैंडली एवं  SEO फ्रैंडली नहीं है

https://www.KeywordHidni.com/?p=5027

http://example.com/archives/-?/25/*/-

यूजर friendly URL बनाने के लिए आप WordPress में इस तरह कर सकते है ।इसको Check करने के लिए  सबसे पहले आप Admin area में जाये । उसके बाद Settings » Permalinks  पेज पर जाये । ज्यादा जानकारी के लिए आप निचे के image को देख सकते है ।

permalinks-wordpress

Note: अगर आप का वेबसाइट काफी पुराना है तो कृपया Permalinks को चेंज नहीं करे। अगर पुराने website का URL change होता है तो आप Traffic खो सकते है ।


WWW vs non-WWW

आप अपने वेबसाइट के केवल एक ही URL रखे या तो WWW या नॉन-ववव। यदि आप ये  दो अलग अलग रखते है तो Search engine दोनों को एक individual  वेबसाइट समझता है । जो की आपकी वेबसाइट के रैंकिंग में परेशानी उत्पन करते है ।

इसको check करने के लिए आप

  • Settings » General
  • WordPress address + site address को एक रखे ।

अभी तक जो कुछ भी आप  ने किया वो आप WordPress के Setting के द्वारा किया । अब बात आती है SEO plugin का तो हम आप को आगे बताने वाले है ।

The Best WordPress SEO plugin

सबसे अच्छी बात WordPress के साथ यह है की यहाँ सभी काम के लिए एक plugin होता है जो की हमारे काम को काफी आसान कर देता है । वैसे  ही SEO के लिए भी बहुत सरे plugin मजूद है । जिस वजह से हम समझ नहीं पाते की किस का उपयोग करना चाहिए और किसको नहीं करना चाहिए ।

यह हम आप कुछ SEO Plugin के बारे में बता रहा हु ।

Yoast SEO :-  यह आज के Time में काफी ज्यादा Popular SEO plugin है। ज्यादा तर WordPress ब्लॉग पर आप यह pluging दिख जायेगा । इसकी सभी Feature को उपयोग करने के लिए आप को Pro version लेना होगा । अगर आप Beginner है तो आप के लिए Yoast SEO के फ्री Version काफी है ।

Rank Mathयह एक फ्री SEO pluging है जो की काफी आसान है । इसका अभी तो pro version नहीं आया है जिस वजह से इसके सरे Feature को आसानी से बिना कोई payment किये उपयोग किया जा सकता है ।

 

Leave a Comment