Keyword क्या है,इसका क्या important है Seo में

नमस्कार दोस्तों आप का स्वागत है Keyword Hindi.com पर। मेरा नाम अमन है।

इस पोस्ट में आप को  Keyword के बारे में बताने जा रहा हु। इसको लेकर हम सभी से मन में कन्फुसन होता है।

अगर आप ने मेरे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ लिया तो समझ ली जिए आप सारे पॉइंट समझ गये। इस पोस्ट में हर एक छोटी -सी-छोटी बातो को ध्यान में रखा गया है।

अगर आप ब्लॉग में अच्छा करना चाहते है। आप चाहते है की आप के आर्टिकल को कोई भी फाइंड कर ले। यदि आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना चाहते है।आप आर्टिकल तो लिखते है पर रैंक नहीं होता।

ऐसे बहुत सारे सबलों से जबाब आप को इस पोस्ट में मिलने वाला। आप से बस मेरा एक छोटा सा निवेदन है। अगर आप को ये पसंद आये तो प्लीज आप कमेंट और शेयर जरूर करे। इससे हमें और अच्छा करने के लिए प्रोतसाहन  मिलता है।

चलिए बिना समय बिताय आगे बढ़ते है। सबसे पहले हम ये देखते है की इस पोस्ट में ऐसा क्या -क्या कवर हो रहा है। इसको समझने के आप निचे के लिस्ट को देखे :-

  1. What is a keyword?
  2. keyword को website में कहा प्लेस किया जाता है
  3. SEO के  लिए कीवर्ड क्यों Important है ?
  4. Keyword का Important
  5. Type  Of  Keyword
  6. Long Tail Keyword क्या है ?
  7. Short Tail Keyword  क्या है ?
  8. What is LSI या  क्या है ?

आप समज गये की इस पोस्ट में बहुत काम की बाते आप सीखे वाले है। उससे पहले आप को ये जाना जरुरी है की इस पोस्ट को लिखने के लिए मेने क्या -क्या किया। इससे ये होगा की आप ज्यादा आसानी से समझ सकते है की में सच बता रहा हु या नहीं।

जिस वेबसाइट का हेल्प मेने इस आर्टिकल को लिखने में लिया उसका नाम से प्रकार है।

Backlinko

Brian’s SEO knowledge is insane. If you want higher rankings, you need to read his stuff

Go Backlinko 

MOZ

The industry’s top wizards,  research, how-tos, and insights—all in the name of helping you level-up your SEO and online marketing skills

Go MOZ

Ahrefs

Tools to grow your search traffic, research your competitors and monitor your niche

Ahrefs

yoast

Yoast helps you with your website optimization. Yoast is widely used SEO software

Go yoast

What is a keyword?

            What is a keyword?


Keyword  एक Word या phrase  होता है जो की वेबसाइट के कंटेंट को Describe  करता है। जिसका Use  हम ब्लॉग या वेबसाइट के Title  में करते है।  या हम ये कह सकते है की  हम अपनी Information  के लिए जो भी Ward या phrase  गूगल में सर्च करते है।उसे हम  Key Word  कह सकते है 

keyword को website में कहा प्लेस किया जाता है ?

इसका यूज़ हमेसा वेबसाइट के Title Tag , हैडलाइन ( H1 se H6) , पैराग्राफ  Meta Description एवं कंटेंट के बिच में किया जाता है। इसकी सहायता से  Search Engine वेबसाइट के कंटेंट को समझता है की वास्तव में कंटेंट किस Type की Information को बताता है।

” जैसे अभी आप ने गूगल में टाइप किया Keyword  Hindi  तो आप के सामने ये ब्लॉग आया। तो इस पोस्ट का keyword  आप को सायद समझ आ गया होगा। जो की Keyword Hindi है। इसका यूज़ वेबसाइट की पोस्ट या पेज को Discribe करने के लिए किया जाता है।


अगर अभी भी आप को समझ नहीं आया तो हम आप को एक एक्साम्पल दे कर समजते है। चलिए आप के दिमाग में एक सवाल आया भारत के प्रथम प्रधान मंत्री कोण है ?तो आप गूगल ओपन करते है और उसमे आप अपना सवाल इंटर कर के सर्च बटन पर क्लिक करते है तो आप के सामने बहुत सरे रिजल्ट आते है।  तो हम इससे ये Clear होता है की रिजल्ट में आने वाले सरे पेज या ब्लॉग का keyword “भारत के प्रथम प्रधान मंत्री कोण है ?” हुआ।


इतना समझने के बाद में सभी के दिमाग में एक सबल जरूर आया होगा। भाई इतना कुछ तो आप ने समझाया और बताया। आप ये नहीं बताया की इसका इम्पोर्टेन्ट क्या है। मेरे प्यारे दोस्त आर्टिकल अभी बाकी है मेरे भाई। आगे के टॉपिक में हम पढ़ेंगे की। इसका इम्पोर्टेन्ट क्या और SEO में ये अपना क्या इम्पोर्टेन्ट देते है। आगे बढ़ने से पहले आप चाहे तो थोड़े टाइम का रेस्ट कर सकते है 😊😊😊😊…

SEO के  लिए कीवर्ड क्यों Important है ?


अब तक हमने Keyword के Concept को समझा , हमने ये भी समझा की कीवर्ड किसी भी कंटेंट का छोटा सा Descriptiontion होता है। यहाँ हम आप को ये बताने वाले है की इसका Important SEO में क्या ? सबसे पहले हम ये समझते है की ।

Seo क्या होता है ?


SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization होता है । सिंपल सब्दो में कहे तो किसी भी वेबसाइट /ब्लॉग को Search Engine के नियमो के अनुसार तैयार(Ready) करना Seo कहलाता है। Seo दो प्रकार के होते है। One Page Seo और  Off Page Seo ।

चलिए हम आप को अब एक Exampal के द्वारा समजते है। मान ली जिए हमने गूगल में एक की वर्ड सर्च किया। ” What Is गूगल इन Hindi “. तो गूगल कैसे मालूम करेगा की किस वेबसाइट की पोस्ट या पेज हमारे इस सवाल का जबा देगा।

इसका जबाब ये है की गूगल अपने softwear के अनुसार उन सरे page या ब्लॉग को find करेगा जहा “What Is गूगल इन Hindi” available होगा। फिर SEO के according हमारे सामने result के तोर पर website  या बोल्ग sow करेगा। किसी भी कीवर्ड के सर्च के रिजल्ट को SEO  के Language में SERP यानि Search Engine Results Pages कहते है . किसी भी कीवर्ड को अगर के अनुसार जो भी आर्टिकल या ब्लॉग लिखते है। तो उस टारगेट किये गये Keyword  को Target  Keyword कहते है।


On-Page SEO -kya Hota hai ka puri Jankari

Keyword का Important

हम जानते है की कीवर्ड के according वेबसाइट को Find किया जाता है। और SEO के द्वारा उस कीवर्ड को कहा प्लेस किया जाये की Search Engine को मालूम चल जाये की Website का कीवर्ड क्या है। क्या आप को ये मालूम है। अगर मालूम है तो अच्छी बात है अगर नहीं मालूम है। आप निचे के लिस्ट अक्सोर्डिँग आप आपने वेबसाइट या Blog  को कृपया चेक कर ले।

  • Meta  description  में।
  • Title में कीवर्ड का होना मैंडेट है।
  • Head लाइन में टारगेट कीवर्ड होना चाहिए
  • Paragraf में कीवर्ड होना चाहिए
  • कंटेंट में भी कीवर्ड होना चाहिए।

Some Important  Point about Key Word

01#. Keyword के according हम वेबसाइट के article या पोस्ट को SEo  (Search Engine Optimization) करते है। ता की हम अपने वेबसाइट को Top 5  रैंक या गूगल के #1 पेज पर ला सके।  क्यों की अगर हम गूगल के #1 पेज के टॉप 5 लिस्ट में आते है तभी वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ा सकते है।

02 # . किसी भी टॉपिक के Keyword से हम ये पता कर सकते है की। उसी सर्च  वॉल्यूम कितना है। अगर हम उस particular कीवर्ड पर रैंक करते है तो हमें कितना ट्रैफिक मिल सकता है जो की हमारे वेबसाइट या ब्लॉग के लिए बहुत अच्छा होगा।

Type  Of  Keyword

दोस्तों अभी तक हमने पढ़ा और सीखा की KeyWord Kya Hai And इसका  क्या Important Hai SEO Me .अब बात ये आती है की क्या Key word ka कोई Type  होता है।  तो Dear  Viwer  आप को बताना चाहूंगा की Keyword के भी type  होते।


आम तोर पर देखा जाये तो Keyword 2 Type  के होते है।

  1. Short Tail Keyword
  2. Long Tail Keyword

Short Tail Keyword  क्या है ?


Short Tail  keyword ऐसा keyword होता है जिसमे केवल one या 2 Word  होते है। इसका Search Volume काम होता है। इस कीवर्ड को रैंक करवाना आसान होता है। आप ये कह सकते है की एक या दो वर्ड वाले कीवर्ड को Short Tail Keyword  कहा जाता है। उधारण के लिए में आप को कुछ Short tail Keyword बताता हु जैसे – Seo , Seo hindi , Computer , etc .


अगर आप Beginner ब्लोगेर है तो  आप भी मेरे तरह शुरुआती दौर में हमेसा उस कीवर्ड पर आर्टिकल लिखे जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा न। क्यों की जसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा होगा उसे रैंक करवाने में काफी परेशानी होगी। अगर आप का ब्लॉग या वेबसाइट गूगल के 1 पेज पर रैंक नहीं करता है तो फिर ट्रैफिक लाना मुश्किल सा हो सकता है।

Long Tail Keyword क्या है ?


Long Tail Keyword 3 या 3 से ज्यादा word का ग्रुप या phrase होता है . जिसका सर्च Volume  ज्यादा होता है। इसकी मदद से हम ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर ला सकते है। यदि आप Long tail  Keyword  के अनुसार अपना ब्लॉग लिखते है तो आप के ब्लॉग या website पर ज्यादा ट्रैफिक आ सकता है। लेकिन Long Tail  keyword  की सर्च Volume ज्यादा होने की वजह से competition ज्यादा होता है।  जिसकी वजह से इसे  रेंक करवाना आसान नहीं होता है। लेकिन अगर आप के पास अच्छी knowledge है Seo का तो आप जरूर 1st page  पर रेंक करवा सकते है। Long Tail Keyword के कुछ उद्धरण इस प्रकार है।

What is Computer in Hindi?

what is seo 

Keyword kya hai in Hindi “


लोग Tail कीवर्ड का उसे तब करे जब आप के वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगे। जब मेने ब्लॉगिंग स्टार्ट किया था तो मई हमेसा लॉन्ग टेल कीवर्ड पर आर्टिकल लिखता था लेकिन काफी समय बाद हमें समझ में आया की शार्ट टेल कीवर्ड बेस्ट है Beginner के लिए। सो डिअर रीडर अगर आप Beginner है तो अभी आप शार्ट टेल कीवर्ड का उसे करे।

What is LSI या  क्या है ?


अगर आप ब्लोगिन फिल्ड से relation रखते है तो आप के lsi का नाम कही ना कही जरूर सुना होगा। इस section में हम इसी टॉपिक को कवर करने वाले है। lsi वह word या phrase होता है जो की किसी भी Keyword को रिलेट करता है। हम ये कह सकते है की lsi  का use  search Enginn  ब्लॉग के कंटेंट को फ़िल्टर करने के लिए उसे करता है। एक्साम्पल के लिए निचे दिए गए इमेज को देखे।